चेहरे पर चमक लाने के 4 नैचुरल तरीके

चेहरे पर चमक लाने के 4 नैचुरल तरीके

सेहतराग टीम

इस लॉकडाउन की वजह से सभी लोग ज़्यादा से ज़्यादा समय अपने घरों में बिता रहे हैं। पिछले तीन महीनों से घर पर रहकर आप ज़रूर ऊब गई होंगी, लेकिन ये समय आपकी त्वचा के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। ये एक ऐसा वक्त है जब आप अपनी स्किन की खूब सेवा कर सकती हैं। चाहे आप 40 की हों या फिर 25 की त्वचा की देखभाल सभी के लिए ज़रूरी होती है।

पढ़ें- शरीर में एंटीबॉडीज बन गई हैं तो जरूरी नहीं कि आप कोरोना को मात दे देंगे

खासकर बढ़ती उम्र के साथ आपके चेहरे पर झुर्रियां और बारीक रेखाएं नज़र आने लगती हैं। इसके लिए आपको मार्केट में कई और महंगी से महंगी क्रीम मिल जाएंगी। लेकिन अगर आप नैचुरल तरीके से जवां त्वचा चाहती हैं, तो घर पर बनाएं फेस पैक्स का इस्तेमाल करें। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे फेस पैक्स के बारे में जो 40 की उम्र में भी आपको देंगे 25 की उम्र की त्वचा। चेहरे पर निखार लाने वाले इन पैक्स को बनाना भी बेहद आसान है।

चेहरे पर चमक लाने के 4 नैचुरल तरीके (4 important tips for glowing skin hindi):

  • मसूर दाल स्किन में मौजूद पोर्स को बंद कर चेहरे पर कसाव लाता है। मसूर दाल को करीब एक घंटे तक भिगोकर रखें और फिर पीस लें। इसमें दो बड़े चम्मच टमाटर का रस मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट ज़रूर लें।
  • सिर्फ चावल का पानी नहीं, इसका आटा भी बढ़ती उम्र की निशानियों को थामता है। इसके लिए आप दो चम्मच चावल का आटा लें और इसमें एक चम्मच गुलाबजल और एक चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर दो मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। सूखने पर इसे धो लें।
  • पपीते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और पोषण तत्व आपकी स्किन को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये आपकी स्किन की इलैस्टिसिटी मैंटन कर चेहरे पर कसाव लाता है। हफ्ते में दो बार पपीते का गूदा और शहद मिलाकर इस्तेमाल करें।
  • आपने एक बात पर ज़रूर ग़ौर किया होगा कि जापान, कोरिया और चीन की लड़कियां हमेशा जवां और खूबसूरत नज़र आती हैं। उनकी इस खूबसूरती के पीछे चावल के पानी का इस्तेमाल होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लामेटरी गुण चेहरे में कसाव लाते हैं। साथ ही इससे चेहरे पर निखार भी आता है। चावल धोकर रातभर पानी में भिगोकर रखें। सुबह इसका चेहरे पर इस्तेमाल करें।

 

इसे भी पढ़ें-

घर बैठे इन चीजों के इस्तेमाल से अपने चेहरे को बनाएं और खूबसूरत, जानें कैसे

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।